बंद करे

जिले के बारे में

खूंटी जिला मुख्य रूप से मुंडा जनजातियों का प्रभुत्व है, जिनका लंबे समय तक शोषण किया जाता रहा है और उन्हें अलग रहने के लिए मजबूर किया गया है। खूंटी जिला शैक्षणिक रूप से पिछड़े जिले में से एक है और यहाँ के प्रमुख निवासी मुंडा जनजातियां हैं | जिन्हें शिक्षा प्रणाली से लंबे समय तक बाहर रखा गया है, इसलिए उनमें साक्षरता की निम्न दर ज्यादा है । खूंटी जिले में जनजातीय आबादी की संख्या बहुत अधिक है। एसटी और एससी की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है, और वे अभी भी अपने मूल अधिकारों और सम्मानित जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं,उन्हें विकास की मुख्य धारा और प्रतिष्ठित जीवन के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाओं से बाहर रखा गया है,जो उनकी समस्याओं को जारी रखते हैं और उनके बहिष्कार के कई प्रयासों के बावजूद जारी रहे हैं |

मुंडा का इतिहास और उत्पत्ति अनुमानित हैं, क्यूंकि जिस क्षेत्र में वे कब्जा कर रहे थे, वह हाल ही में भारतीय सभ्यता के महान केंद्रों तक पहुंचने और दूरदराज के लिए मुश्किल था, यह पहाड़ी, जंगली, और कृषि के लिए अपेक्षाकृत गरीब है। ऐसा माना जाता है कि मुंडा एक बार व्यापक रूप से वितरित किए गए थे ,फिर भी वे पूरी तरह से अलग नहीं हुए हैं, अधिकांश मुंडा लोग कृषिविद हैं। अपनी भाषाओं के साथ, मुंडा ने अपनी संस्कृति को संरक्षित रखने का प्रयास किया है, हालांकि भारत सरकार समाज के प्रति उनके आत्मसमर्पण को  लेकर प्रोत्साहित करती है। मुंडा कृषिविदों का निपटारा कर रहे हैं। वे अपनी अर्थव्यवस्था को पूरक बनाने के लिए वन से छोटे उत्पादों को भी एकत्र करते हैं, शिकार, मत्स्य पालन  पशुपालन, कृषि । वे कृषक और अकुशल मजदूरों के रूप में भी काम करते हैं।

मुंडा एक अंतर्विवाही जनजाति हैं। जनजाति के भीतर, बड़ी संख्या में असाधारण समूह हैं। भेंगरा, बोदरा ,पार्टी, हस्सा, कन्द्रू, आइंद, जिरहुल, मुंडारी | निमक मुंडा जनजाति प्रोटो-ऑस्ट्रोलॉइड दौड़ से संबंधित है और ऑस्ट्रो-एशियाटिक भाषा परिवार की मुंडारी बोलती है। वे हिंदी, सादरी और अन्य स्थानीय बोलियां भी बोलते हैं। अम्बा, बालून, गोंदली इत्यादि। शादी के समय दुल्हन की कीमत आमतौर पर विवाह से पहले भुगतान की जाती है। विधवा विवाह और तलाक का अभ्यास आम है। मुंडा जनजाति का परिवार पेट्रीलाइनल, पितृसत्तात्मक है।गिटियोरा नामक छात्रावास प्रणाली उनके बीच पाई गई थी, लेकिन अब यह अभ्यास से बाहर है। मुंडा कई देवताओं में विश्वास करते हैं। उनके सर्वोच्च भगवान को सिंगबोंगा कहा जाता है। इसके बाद महत्वपूर्ण रूप से गांव की अध्यक्ष देवताओं हसू बोंगा काओ ,देसुली, जाहर बुरी, चंडी बोंगा आदि हैं। ये देवताओं कृषि और शिकार संचालन के दौरान महत्वपूर्ण हैं। पहाड़ के पवित्र ग्रोव, सरना में गांव के पुजारी पाहन पैतृक आत्माओं, ओराबोंगा की पुजा करता है, बोंगा को हर सामाजिक और धार्मिक समारोह पर उनके आशीर्वाद के लिए बुलाए जाते हैं, जो आपदाओं को सशक्त बनाने के लिए सुनिश्चित हैं। इनके अलावा, वे विभिन्न अवसरों पर बड़ी संख्या में नरभक्षी आत्माओं और भूतों को प्रसन्न करते हैं , और उन्हें  प्रेरित करते हैं।

मुंडा जनजाति मागे, फागू, करम, सरहुल और सोहराई इत्यादि जैसे कई त्यौहार मनाती है। सरहुल मुंडा का महत्वपूर्ण त्यौहार है, जिसे मार्च-अप्रैल महीने में मनाया जाता है। यह फूलों का त्यौहार है। इस अवसर पर फूलों को सरना और पाहन लाते है जिससे मुंडा के सभी देवताओं को बढ़ावा दिया जाता है। मागे को पुश महीने के पूर्ण चंद्रमा दिवस में मनाया जाता है जो मृत पूर्वजों की आत्मा पूजा की मुख्य कारण हैं। फरवरी-मार्च महीने में फागू उत्सव मनाया जाता है। यह सांप्रदायिक शिकार द्वारा विशेषता बतलाता है। इस अवसर पर गांव में देवता की पूजा की जाती है। यह होली त्योहार से मेल खाता है, वे एक दूसरे पर रंग छिड़कते हैं। गांव की समृद्धि के लिए अगस्त-सितंबर के महीने में कर्म उत्सव मनाया जाता है। करम के पौधे को अविवाहित पुरुष, गायन और नृत्य के द्वारा जंगलों से लाते है , वे पूरी रात चावल और बियर पीकर नृत्य करते  हैं। सोहराई अक्टूबर-नवंबर के महीने में मनाया जाता है। सोहराई रात के अगले सुबह, मवेशी शेड पर चावल और बियर धोकर छिड़क दिया जाता है।

इतिहासकारों का मानना ​​है कि मुंडा जनजातियां बिंद्या पर्वत में रहने वाले कोल से शरू हुई हैं। ज्यादातर मुंडा अब बिहार में पाए जाते हैं। उनके पास संथाल के साथ कई समानताएं हैं। कृषिविद होने के बावजूद उनके शिकार में अच्छे हाथ हैं। मुंडा का सांस्कृतिक जीवन संथाल के समान दिखता है। मुंडा लड़के और लड़कियां गांवों में गीत और नृत्य करती हैं। वे हर साल जश्न, लासुर और जीना त्यौहार मनाते हैं। वे नृत्य करने के लिए इन अवसरों का चयन करते हैं और एक साथ झुण्ड में नृत्य भी करते हैं। यात्रा (ओपन थियेटर) मुंडा लोगों के बीच मनोरंजन का एक और लोकप्रिय साधन है। वे रात में शिकार के लिए बाहर जाने के दौरान मुंडा लड़कों के साथ डॉल पूर्णिमा मनाते हैं।